BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

#MUZAFFARPUR: सभी क्वारंटाइन सेंटर आज से हो गए बंद, जानिए प्रवासियों का क्या होगा…

सरकार के आदेश पर जिले में बनाए गए सभी क्वारंटाइन केंद्र सोमवार से बंद हो जाएंगे। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि इस संबंध में प्रखंडों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जो अवधि पूरा कर चुके हैं या जिनके क्वारंटाइन का समय अभी नहीं पूरा हुआ है, उन सभी को उनके घर जाने की अनुमति दे दी जाएगी। क्वारंटाइन केंद्र से घर जाने वाले सभी प्रवासी को होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य की जांच की जाती रहेगी

होम क्वारंटाइन में रहने के दौरान प्रशासन की तरफ से उनकी गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी उनकी स्वास्थ्य की जांच की जाती रहेगी। इसको लेकर आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका को भी निर्देश दिए गए हैं।

59 हजार लोगों ने पूरा किया क्वारंटाइन

जिले में रविवार को 47 क्वारंटाइन केंद्रों के संचालन की सूचना थी। इनमें 507 लोग आवासित थे। जबकि एक पखवारे पूर्व 16 प्रखंडों में 759 क्वारंटाइन केंद्र संचालित हो रहे थे। उनमें करीब बीस हजार लोग रह रहे थे। अवधि पूरी करने के बाद सभी लोग घर जा चुके हैं। क्वारंटाइन केंद्रों के खुलने से लेकर शनिवार तक 59 हजार लोग अवधि पूर्ण कर अपने घर जा चुके थे।

प्रवासियों के घर पर नजर, प्रतिदिन कंट्रोल रूम लेगा जानकारी

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि प्रवासी जिस घर में रह रहे हैं। वहां रहने वाली गर्भवती, बच्चे व गंभीर रूप से बीमार लोगों पर नजर रखी जाएगी। इसकी प्रतिदिन जिला कंट्रोल से खैरियत रिपोर्ट ली जाएगी। आशा भी वहां नजर रखेंगी। अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे तो उसका नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। पॉजिटिव मिलने पर उसका कोविड केयर सेंटर पर इलाज किया जाएगा।

पॉजिटिव मरीजों का कोविड केयर सेंटर पर होगा इलाज

जिले में रविवार को फिर कोरोना पॉजिटिव के 10 नए केस मिले हैं। इसमें मुशहरी, बंदरा, मड़वन व कटरा प्रखंड से संबंधित एक-एक, कांटी के दो व साहेबगंज प्रखंड से संबंधित चार मरीज शामिल हैं। ये सभी दूसरे प्रदेशों से आए थे। संबंधित प्रखंड के क्वारंटाइन केंद्र में रह रहे थे।

पॉजिटिव मरीजों की संख्या 156

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 156 हो गई है। सभी पॉजिटिव मरीजों का कोविड केयर सेंटर में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत मेडिकल टीम इलाज करेगी। साथ ही उनके नजदीकी संपर्क में आए लोगों की जानकारी कर उनके सैंपल भी लेकर जांच कराई जाएगी। बता दें कि शनिवार को 15 लोग कोविड केयर सेंटर से स्वस्थ्य होकर घर गए हैं। डीएम ने आम लोगों से अपील की है कि संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों का पालन करें। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले। इन सभी को अपनाकर ही कोरोना से जंग जीत सकते हैं। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.